Monday, November 25, 2019

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

महाराष्ट्र की सियासत को भी सभी हिंदी और अंग्रेज़ी के अख़बारों ने प्रमुखता से जगह दी है.
इंडियन एक्सप्रेस के फ़्रंट पेज कांग्रेस नेता रणदीप सूरजेवाला और अशोक चव्हाण की तस्वीर छपी है. ये तस्वीर तब की है जब वो सुप्रीम कोर्ट से बाहर आए और पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया.
टाइम्स ऑफ़ इंडिया के पहले पन्ने पर आदित्य ठाकरे, सुप्रिया सुले, संजय राउत और रोहित पवार की तस्वीर है. ये तस्वीर एनसीपी विधायकों की एक बैठक के बाद की है. इसमें चारों मुस्कुराते नज़र आ रहे हैं
नवभारत टाइम्स का शीर्षक बॉलीवुड फ़िल्म गली
अमर उजाला ने लिखा है कि अजित पवार ने कल एक घंटे के अंदर 21 ट्वीट किए.
पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण की बधाई तो उन्होंने उनका शुक्रिया अदा किया और कहा कि वो बहुमत साबित करके दिखाएंगे. फिर कुछ ही देर बाद उन्होंने ट्वीट किया कि मैं एनसीपी में हूं, हमेशा एनसीपी में रहूंगा और शरद पवार हमारे नेता हैं.
एनसीपी और बीजेपी मिलकर स्थिर सरकार दे सकते हैं. और इसके तुरंत ही बाद शरद पवार ने उनके दावे को झूठा और भ्रामक बता दिया.
बॉय से प्रेरित लग रहा है.
2016 में अमरीका में फेसबुक संस्थापक मार्क ज़करबर्ग से मुलाक़ात के दौरान वो शर्ट, ब्लेज़र और जीन्स में दिखाई दिए थे.
जून 2016 में अपने अमरीका दौरे पर उन्होंने पहले वॉशिंगटन में तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाक़ात की थी.
इसके बाद वह माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और फ़ेसबुक संस्थापक मार्क ज़करबर्ग से भी मिले.
माना जाता है कि प्रिंस सलमान सिलिकॉन वैली के साथ मज़बूत संबंध रखने के पक्षधर हैं. ये भी कहा जाता है कि इन मुलाक़ातों का मक़सद सऊदी अरब के विज़न 2030 के तहत वहां हाई-टेक सेक्टर को स्थापित करना था.
तब भी मोहम्मद बिन सलमान के पश्चिमी पहनावे को बाहरी दुनिया को एक 'उदार' संदेश देने की कोशिश के तौर पर देखा गया था.
उनकी एक और तस्वीर चर्चित हुई थी जब वे सऊदी अरब में ही एक पहाड़ पर वरिष्ठ मंत्रियों के साथ टीशर्ट और शॉर्ट्स में नज़र आए थे.
मोहम्मद बिन सलमान ने कई स्तरों पर सऊदी अरब में सुधारवादी बदलाव किए हैं. इनमें सिनेमा, कॉन्सर्ट और महिलाओं की ड्राइविंग से पाबंदी हटा ली गई है.
हालांकि कुछ आलोचक इसे एक पीआर कार्यक्रम का हिस्सा मानते हैं और उनका कहना है कि क्राउन प्रिंस ने सत्ता मिलने के बाद से राजनीतिक विरोध की आवाज़ों को दबाया है.
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान एक ख़ास वजह से सोशल मीडिया पर चर्चा में आ गए.
इसकी वजह थी एक जैकेट जो उन्होंने रियाद में फॉर्मूला ई रेस के एक इवेंट के दौरान पहनी थी.
ये जैकेट जिस ब्रिटिश ब्रैंड की थी, उन्होंने ट्विटर पर अरबी में एक हैशटैग शुरू कर दिया, जिसका अर्थ था, 'क्राउन प्रिंस की जैकेट'. इसके बाद सोशल मीडिया पर मोहम्मद बिन सलमान के इस 'नए लुक' की प्रशंसा शुरू हो गई.
मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी पारंपरिक सफ़ेद पोशाक के ऊपर यह जैकेट पहनी और साथ में एवियेटर सनग्लासेस और स्पोर्ट्स शूज़ से मध्य-पूर्व और पश्चिमी लुक का एक मिश्रण पेश किया.
एक यूज़र ने इस जैकेट को ऑनलाइन खोज निकाला और लिखा, "ये इसका सबसे बड़ा विज्ञापन है."

No comments:

Post a Comment